Education | 記事

रिपल (एक्सआरपी) क्रिप्टो सिक्का क्या है? रिपल के लिए एक शुरुआती गाइड

By Dan Mulligan | OCT 27, 2022

रिपल (एक्सआरपी) क्रिप्टो सिक्का क्या है? रिपल के लिए एक शुरुआती गाइड 5:53 最小読み取り値

रिपल (एक्सआरपी) क्रिप्टो सिक्का क्या है? रिपल के लिए एक शुरुआती गाइड

Ripple (XRP) एक क्रिप्टोकरेंसी है जो XRP लेजर पर काम करती है, एक ब्लॉकचेन जिसे नेटवर्क लेनदेन को गति देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एक्सआरपी खाता बही जेड मैककलेब , आर्थर ब्रिटो और डेविड श्वार्ट्ज द्वारा बनाया गया था। मैककेलेब और ब्रिटो ने रिपल की खोज की और नेटवर्क पर लेनदेन की सुविधा के लिए एक्सआरपी का उपयोग किया। XRP कई तरह से काम करता है:

  • निवेश का एक रूप
  • अन्य क्रिप्टोकाउंक्शंस के लिए व्यापार करने के लिए एक क्रिप्टोकुरेंसी
  • रिपल नेटवर्क पर लेनदेन के वित्तपोषण का एक साधन

विशेष रूप से, XRP का ब्लॉकचेन कई अन्य क्रिप्टोकरेंसी की तुलना में थोड़ा अलग कार्य करता है।

क्या है-xrp

रिपल एक्सआरपी किसके लिए प्रयोग किया जाता है?

सभी डिजिटल मुद्राओं की तरह, एक्सआरपी का उपयोग लेनदेन और भविष्य के निवेश के लिए किया जा सकता है। रिपल नेटवर्क, जो एक्सआरपी पर चलता है, एक आम सहमति प्रोटोकॉल का उपयोग करता है। रिपल नेटवर्क अन्य ट्रेडों को भी अंजाम दे सकता है, जैसे मुद्रा विनिमय।

एक्सआरपी को बैंकिंग और इंटरनेट वित्त को एकजुट करने वाली एक तकनीक के रूप में देखा जा सकता है, जिससे सभी पक्षों को एक ही भाषा बोलने की अनुमति मिलती है। नतीजतन, कई बैंकों या भुगतान प्रणालियों में रखे गए धन को एक दूसरे को हस्तांतरित किया जा सकता है।

क्या एक्सआरपी को नकदी में बदला जा सकता है?

रिपल नेटवर्क को एक त्वरित मनी ट्रांसफर प्लेटफॉर्म के रूप में बनाया गया था जिसने नाटकीय रूप से डिजिटल मनी ट्रांसफर को बढ़ाया। बढ़ते बाजार मूल्यों और बढ़ती स्वीकृति और लोकप्रियता के साथ, रिपल जीवित रहने और फलने-फूलने में कामयाब रहा है।

कई बैंक अब इसे स्वीकार करते हैं, और इसके पैसे में कई मूल्यवान विशेषताएं हैं, जैसे कि,

  • तत्काल पुष्टि
  • एक सहकर्मी से सहकर्मी विकेन्द्रीकृत मंच
  • दोहरे खर्च की रोकथाम

नतीजतन, अपने क्रिप्टो को नकदी में परिवर्तित करना चुनौतीपूर्ण नहीं होना चाहिए। यदि आप सभी आवश्यक शर्तें पूरी करते हैं और सही चरणों का पालन करते हैं, तो आपको थोड़े समय में समाप्त कर देना चाहिए। कहा जा रहा है कि, सिक्कों को एक्सचेंज अकाउंट पर दिखने में थोड़ा समय लग सकता है।

नकदी के लिए एक्सआरपी का व्यापार करने के कई तरीके हैं, जिसमें इसे सीधे एक एक्सचेंज को बेचना शामिल है जो एक्सआरपी जमा लेता है और बदले में धन प्राप्त करता है।

वैकल्पिक रूप से, आप इसे किसी अन्य क्रिप्टोकरेंसी के लिए एक्सआरपी / यूएसडीटी का आदान-प्रदान करके परिवर्तित कर सकते हैं। फिर उस क्रिप्टोकुरेंसी को उस प्लेटफॉर्म पर नकद के लिए व्यापार करें जो उस विशेष क्रिप्टोकुरेंसी में डील करता है, जैसे कि AscendEX

अन्य विकल्पों में विभिन्न एक्सचेंज उपलब्ध हैं, और इन एक्सचेंजों को अधिक प्रक्रियाओं की आवश्यकता हो सकती है। रिपल को नकद में बेचने के बारे में अधिक जानने के लिए अगले चरण पर पढ़ें।

विनिमय प्रक्रिया

रजिस्टर करें और एक प्रोफाइल बनाएं। इस खाते को प्रमाणित करने के लिए आपको अपने ईमेल का उपयोग करना होगा।

इस चरण के बाद, आपके खाते को सत्यापित करने की आवश्यकता है। आपको अपना नाम, राष्ट्रीयता और फोटो युक्त पहचान दस्तावेज प्रदान करने की आवश्यकता हो सकती है। इनमें पासपोर्ट या राष्ट्रीय पहचान पत्र के साथ-साथ आपके पते के दस्तावेज शामिल हो सकते हैं। यदि आप फिएट मुद्रा को वापस लेना चाहते हैं तो यह सत्यापन आवश्यक है।

एक्सआरपी को अकाउंट वॉलेट में जमा करना आपका अगला कदम है। कुछ व्यवसाय इस प्रकार के व्यवसाय के लिए शुल्क लेंगे।

जब आप फिट होते हैं तो आप अपने बटुए में सिक्के बेच सकते हैं और पैसे निकाल सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि इसमें शुल्क शामिल हो सकते हैं।

क्या एक्सआरपी एक अच्छा निवेश है और क्या इसका कोई भविष्य है?

XRP एक ओपन-सोर्स क्रिप्टोक्यूरेंसी प्रोजेक्ट है जो क्रॉस-बॉर्डर मनी ट्रांसफर मार्केट को बढ़ाने के लिए है।

क्रिप्टो क्षेत्र में एक्सआरपी एक “पुराना गार्ड” सदस्य है। 2012 से, यह वहां है। कुछ क्रिप्टोकरेंसी दस साल या उससे अधिक समय तक चलने में सक्षम हैं, जिससे एक्सआरपी एक आकर्षक दीर्घकालिक निवेश बन गया है।

एक्सआरपी इसकी कीमत क्या देता है?

उत्तर: XRP का प्रमुख अनुप्रयोग। एक्सआरपी लेज़र की मदद से, सीमा पार लेनदेन अधिक सस्ते और कुशलता से किया जा सकता है।

वित्तीय लेनदेन निपटान क्रिप्टोकरेंसी के लिए सबसे लोकप्रिय उपयोगों में से एक है। एक्सआरपी के डिजाइन ने कई लोगों को विश्वास दिलाया है कि यह क्रिप्टो उद्योग में संस्थागत हित के लिए एक उत्कृष्ट प्रॉक्सी है।

कहा जा रहा है कि, एक्सआरपी को भी काफी आलोचना मिली है। सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (एसईसी) ने 2020 में रिपल के खिलाफ मुकदमा दायर किया। एसईसी के अनुसार, रिपल के अधिकारियों ने अवैध प्रतिभूतियों के व्यापार में भाग लिया।

कहा जा रहा है कि, निवेशक रिपल (एक्सआरपी) को खरीदने और आगामी जोखिम का सामना करने की तैयारी कर रहे हैं। यदि यह रिपल इस केस को जीत लेता है तो जोखिम सार्थक होगा। उम्मीद है कि इस साल कोई समाधान निकल जाएगा। इसलिए, यदि कोई सकारात्मक समाचार सामने आता है, तो XRP में जबरदस्त दीर्घकालिक वृद्धि का अनुभव हो सकता है।

नोट: यह निवेश सलाह नहीं है।

एक्सआरपी बनाम एथेरियम

भले ही एक्सआरपी और एथेरियम दोनों ब्लॉकचेन तकनीक पर बने हैं और उनके पास काफी अलग लक्ष्य बाजार हैं, उनके टीपीएस के आधार पर उनकी तुलना करते हुए, रिपल ने बेहतर प्रदर्शन किया है क्योंकि यह न केवल तेज है बल्कि सस्ता भी है और एथेरियम ( ईटीएच / ) की तुलना में कहीं अधिक स्केलिंग क्षमता है। यूएसडीटी )।

क्या फर्क पड़ता है?

सीमा पार से भुगतान की सुविधा के लिए, रिपल को रीयल-टाइम सकल निपटान प्रणाली, मुद्रा विनिमय और प्रेषण नेटवर्क के रूप में विकसित किया गया था। दूसरी ओर, एथेरियम डीएपी के लिए एक खुला स्रोत, सार्वजनिक ब्लॉकचेन-आधारित मंच है।

एथेरियम क्या है?

स्मार्ट कॉन्ट्रैक्ट एप्लिकेशन कोड को सुरक्षित रूप से निष्पादित और प्रमाणित करने के लिए, एथेरियम एक विकेन्द्रीकृत ब्लॉकचेन प्लेटफॉर्म है जो एक पीयर-टू-पीयर नेटवर्क स्थापित करता है।

स्मार्ट अनुबंध एक भरोसेमंद केंद्रीय प्राधिकरण की आवश्यकता को समाप्त करते हैं ताकि प्रतिभागी एक दूसरे के साथ लेनदेन कर सकें। चूंकि लेन-देन रिकॉर्ड अपरिवर्तनीय, सत्यापन योग्य और सुरक्षित रूप से पूरे नेटवर्क में भेजे जाते हैं, इसलिए प्रतिभागियों के पास लेनदेन डेटा पर पूर्ण स्वामित्व और दृश्यता होती है।

एथेरियम खाते लेनदेन भेज और प्राप्त कर सकते हैं। एक प्रेषक को नेटवर्क पर लेनदेन को संसाधित करने की लागत के रूप में, एथेरियम की मूल मुद्रा, ईथर के साथ लेनदेन पर हस्ताक्षर करना चाहिए।

एक्सआरपी बनाम बिटकॉइन

रिपल नेटवर्क मूल्य हस्तांतरण का प्रतिनिधित्व करने के लिए सिक्का एक्सआरपी का उपयोग करता है। बिटकॉइन (बीटीसी) के विपरीत, जो ब्लॉकचैन नेटवर्क को चालू रखने के लिए प्रसंस्करण शक्ति में योगदान करने वाले उपयोगकर्ताओं के लिए मुआवजे के रूप में नए सिक्के (अधिकतम संख्या तक) बनाता है।

क्या फर्क पड़ता है?

एक्सआरपी निजी स्वामित्व वाले इंटर-लेजर प्रोटोकॉल पर आधारित है, बिटकॉइन के खुले बुनियादी ढांचे के विपरीत, जिसे केवल आम जनता (आईएलपी) द्वारा प्रबंधित किया जाता है।

एक्सआरपी बनाम एक्सएलएम

XRP और XLM दो वैकल्पिक सिक्के हैं जो अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को नियंत्रित करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं। पारंपरिक वित्तीय सेवाओं तक पहुंच के बिना अधिकांश लोग स्टेलर (XLM) खरीद सकते हैं। जो लोग बैंकों के साथ कारोबार करते हैं, उनके लिए एक्सआरपी है।

क्या फर्क पड़ता है?

चूंकि स्टेलर ( XLM / USDT ) एक ओपन-सोर्स तकनीक है, इसलिए कोई भी इसका इस्तेमाल कर सकता है। इसके विपरीत, XRP और Ripple को उपयोग करने से पहले उपयोगकर्ताओं को अनुमति लेने की आवश्यकता होती है; इस प्रकार, केवल बैंकों और अन्य वित्तीय संस्थानों को ब्लॉकचेन का उपयोग करने की अनुमति है।

Author: Dan Mulligan

SaaS marketer, trader of internet coins, tech enthusiast, and home chef. Buildooor of Tidus Wallet and current Marketing Director at AscendEX. Dan enjoys crypto twitter, market volatility, anime, and paid ads. Key accomplishments: - 5th Grade Readers are Leaders Winner - 2-0 Amateur Boxing Record - Former Overwatch Grandmaster

Education: B.A & MBA - Marketing Communications

Crypto Class of: 2016/17

Fun Fact: Served Method man and Red man ice cream from 2004-2009

ディスカバー・モア

申し訳ございませんが、検索しても何も出てきません。 別の用語をお試しください。
This site is registered on wpml.org as a development site.