Education | Article

सतोशी (SATs) क्या है? उनका उपयोग कैसे किया जाता है?

Par Ugly Bob | NOV 04, 2022

सतोशी (SATs) क्या है? उनका उपयोग कैसे किया जाता है? 3:53 Min Read

सतोशी (SATs) क्या है? उनका उपयोग कैसे किया जाता है?

जर्नी टू योर फर्स्ट बिटकॉइन: द सतोशी

दो साल पहले, सभी ने बिटकॉइन के लिए 10K USD से 60K USD तक के बुल रन का आनंद लिया। यह कीमत में एक उत्साहपूर्ण पंप था जिसे ज्यादातर लोग चूक गए थे। आपने आर्थिक आजादी हासिल की या नहीं, दो बातें साफ थीं:

  1. लोग बीटीसी में विश्वास करते हैं।
  2. वे इसके लिए अपने फिएट का व्यापार करने को तैयार हैं।

बाजार के आधिकारिक तौर पर भालू मोड में प्रवेश करने के बाद भी, BTC 19K USD और 21K USD के बीच रस्साकशी में बना हुआ है। कम से कम कहने के लिए यह एक महंगा सिक्का है और अधिकांश लोगों के पास खर्च करने के लिए 20K नहीं है।

हालांकि, अगर मैंने आपसे कहा कि हम उस प्रतिष्ठित एकल बीटीसी तक पहुंच सकते हैं तो क्या होगा?

आइए एक बिटकॉइन के मूल्यवर्ग को देखें: सतोशी।

सत बीटीसी

सतोशी क्या है?

बिटकॉइन के मूल्यवर्ग को सतोशी या सैट के रूप में जाना जाता है, जिसका नाम बिटकॉइन सतोशी नाकामोटो के निर्माता के नाम पर रखा गया है। एक बिटकॉइन में एक सौ मिलियन सैट होते हैं या इसका हिसाब 0.0000001 बीटीसी होता है। जैसे एक डॉलर में सौ सेंट होते हैं या एक युआन में दस जिओ कैसे होते हैं।

सातोशी क्यों महत्वपूर्ण हैं?

जैसे ही बिटकॉइन की कीमत बढ़ती है, अगर आप मूल्य के माप के रूप में फिएट का उपयोग कर रहे हैं, तो पूरे बिटकॉइन में खरीदारी करना कम समझ में आता है। SATs/डॉलर के Bitcoiners द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक मीट्रिक है। विचार यह है कि व्यापक बिटकॉइन (बीटीसी / यूएसडीटी) अपनाने के साथ सतोशी डिफ़ॉल्ट मुद्रा होगी।

कार्रवाई में सैट

चारों ओर देखने पर आप देखेंगे कि अधिकांश लेन-देन सतोशी में किए जाते हैं। एक कहानी थी जहां एक दशक पहले किसी ने पिज्जा खरीदने के लिए पूरे बिटकॉइन का इस्तेमाल किया था, लेकिन वह वापस आ गया था जब यह एक नवीनता थी।

आइए संक्षेप में जंगली में सतोशी के उपयोगों को देखें।

फीस

बिटकॉइन लेनदेन में शुल्क को सैटोशी में मापा जाता है, सैद्धांतिक रूप से यदि ब्लॉक स्पेस की पर्याप्त मांग थी तो आप फीस के लिए उपयोग किए जाने वाले पूर्ण बिटकॉइन देख सकते थे, लेकिन अभी के लिए यह केवल एसएटी है।

अधिक शुल्क से आपके ब्लॉक की तेजी से पुष्टि हो जाएगी और लेनदेन को SATs/vB (वर्चुअल बाइट्स) में मापा जाता है। ब्लॉक स्पेस को लेन-देन किए गए बिटकॉइन की मात्रा में नहीं मापा जाता है, लेकिन मेमोरी की मात्रा में लेनदेन के अन्य गुण लेते हैं। इसे एथेरियम (ETH / USDT) में गैस की तरह समझें, जहां अधिक कम्प्यूटेशनल चरणों में अधिक गैस शामिल है, एक ब्लॉक में लेनदेन को शामिल करने के लिए आवश्यक है।

खनिक पुरस्कार

सतोषियों का एक अन्य कारण हर 210, 000 ब्लॉक, या लगभग चार वर्षों में होने वाले इनाम को आधा करना है। भविष्य में एक निश्चित बिंदु पर खनिकों को खनन किए गए ब्लॉकों के लिए एक पूर्ण सिक्का नहीं मिलेगा, बल्कि सतोशी होगा।

बिजली नेटवर्क

लाइटनिंग नेटवर्क बिटकॉइन नेटवर्क के लिए एक निपटान परत के रूप में कार्य करता है। यह ब्लॉक स्पेस मार्केट के बिना बिटकॉइन को स्केल करने का एक तरीका है जो सिंगल डिजिट बिटकॉइन से अधिक फीस में विकसित होता है। इसके बजाय, शुल्क सस्ता होना चाहिए और विशेष रूप से सतोशी के साथ खर्च करना चाहिए। बिटकॉइन को सोने की सलाखों की तरह व्यवहार करते हुए यह सतोशी को विनिमय की डिफ़ॉल्ट इकाई बनाने का प्रयास है।

डॉलर लागत औसत

बिटकॉइन स्पेस में प्रवेश करने का सबसे लोकप्रिय तरीका डीसीए या डॉलर की लागत औसत है। इसका सीधा सा मतलब है कि लगातार शेड्यूल पर लगातार कीमत पर बिटकॉइन खरीदना । ऐसा करने से बिटकॉइन की कीमत में उतार-चढ़ाव के बावजूद आप खरीद मूल्य का औसत निकाल देंगे।

इसे काफी देर तक करें और आपको बिटकॉइन मिल जाएगा।

AscendEx . का उपयोग करके सतोशी अर्जित करें

चूंकि अधिकांश लोगों के लिए खनन निषेधात्मक रूप से महंगा है और एक खनन पूल में प्रवेश करना आकस्मिक खुदरा उपयोगकर्ता के लिए बहुत अधिक काम है, AscendEx सतोशी अर्जित करने और उपयोगकर्ताओं को अपना पहला बिटकॉइन अर्जित करने के रास्ते पर लाने का एक तरीका जारी कर रहा है!

नया उपयोगकर्ता क्रिप्टोक्यूरेंसी पुरस्कार कार्यक्रम खुदरा व्यापारियों को AscendEx वेबसाइट पर केवल बातचीत (या खोजों को पूरा करने) के लिए SAT अर्जित करने के अवसर प्रदान करता है।

उपयोगकर्ता SATs अर्जित करने में सक्षम होंगे क्योंकि वे बाज़ार में ब्राउज़र करते हैं। नए उपयोगकर्ता AscendEx पर एक खाता बनाने के लिए एक हस्ताक्षर बोनस अर्जित करेंगे। अपना पहला व्यापार पूरा करने जैसे मील के पत्थर मारना भी आपको SATs अर्जित कर सकता है।

आप AscendEx के साथ अपने रास्ते पर हैं

बिटकॉइन नेटवर्क का हिस्सा बनने के लिए आपको करोड़पति होने या संपूर्ण बिटकॉइन के मालिक होने की आवश्यकता नहीं है। सतोशी के साथ आप बहुत कुछ कर सकते हैं और पूरा कर सकते हैं। आपको यह मिला!

Author: Ugly Bob

The wily and less old Bob. He does the back-end stuff for the duo and handles the day-to-day while other Bob counts the twenties made from their writing. They make him have his Twitter account, but DMs are open.

Education: U of Rugpulls

Crypto Class of: 2021

Fun Fact: Has never held an important opinion

Découvrir plus

Désolé, nous n'avons rien trouvé pour votre recherche. Veuillez essayer un autre terme.
This site is registered on wpml.org as a development site.